मंगलवार, 6 अप्रैल 2010

अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम


अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम की कराची स्थित डी कंपनी ने संभवत: मुंबई पर हुए आतंकी हमलों के जिम्मेदार लश्कर आतंकियों को साजो-सामान मुहैय्या कराए थे। इस नए खुलासे से मुंबई हमलों के मामले में एक नया मोड़ आ गया है।
लश्कर-ए-तैय्यबा पर जारी रक्षा मंत्रालय के स्ट्रैटेजिक स्टडीज इंस्टीट्यूट ऑफ द यूएस आर्मी वार कालेज की रिपोर्ट में मुंबई हमलों में डी कंपनी की संलिप्तता की बात सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में आतंकी गतिविधियां अंजाम देने में डी कंपनी और लश्कर-ए-तैय्यबा के आतंकियों के बीच गहरा संबंध है। रिपोर्ट के मुताबिक माना जाता है कि दाऊद इब्राहीम वर्ष 1993 से पाकिस्तान में रह रहा है। पाकिस्तान में अब उसके पास शापिंग मॉल, आलीशान घर और समुद्री जहाज हैं जो भारत में हथियारों और हेरोइन की तस्करी करते हैं।
इसमें कहा गया है कि डी कंपनी की आमदनी का काफी हिस्सा पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई समर्थित इस्लामी चरमपंथियों में बंट जाती है। रिपोर्ट के अनुसार 'साक्ष्य बताते हैं कि यह संपर्क 1993 के बाद और 1994 के शुरू में बने। टाइगर मेमन और जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के नेताओं के साथ उसकी तस्वीरें आईएसआई के मुजफ्फराबाद स्थित पनाहगाह से सामने आई और यह कश्मीर में माफिया के पैसे के इस्तेमाल का पहला सबूत था।

3 टिप्‍पणियां: